Village Missionary Movement

கிராம மிஷனரி இயக்கம்


दैनिक भक्ति (Hindi) 23-03-2024

दैनिक भक्ति (Hindi) 23-03-2024

 

समय कीमती है

 

"समय का लाभ उठाओ, क्योंकि दिन बुरे हैं।" - इफिसियों 5:16

 

कई लोग समय के बारे में अलग-अलग बातें कहेंगे। समय सोने के समान है, इसे बर्बाद मत करो। ऐसे कई दावे हैं कि हर सेकंड बहुत महंगा है। जो लोग ट्रेन नहीं पकड़ सके उन्हें एक मिनट की कीमत पता होगी. एक सर्जन आपको एक घंटे का मूल्य बताएगा। वे कहते हैं कि एक दिन की कीमत दिहाड़ी मजदूरों को पता होती है. वे कहते हैं कि एक माँ जिसने समय से पहले बच्चे को जन्म दिया है वह एक महीने का महत्व जानती है। हालाँकि दुनिया में समय के बारे में इस तरह की कई राय हैं, धर्मग्रंथ हमें बताते हैं, "समय का फायदा उठाओ, क्योंकि दिन बुरे हैं।"

 

शास्त्रों में क्यों कहा गया है कि दिन बुरे हैं? यह किसके लिए बुरा है? यह संसार के सभी मनुष्यों के लिए बुरा है। यह कब बुरा हो गया? भगवान हर दिन को एक अच्छे दिन के रूप में देखता है, है ना? जब मनुष्य ने पाप किया, तो दिन बुरे हो गए। उसने अदन का सुंदर उद्यान खो दिया। उन्हें पसीना बहाना पड़ता था और महिलाओं को प्रसव के दौरान पीड़ा का अनुभव करना पड़ता था। अच्छा करोगे तो महान बनोगे, बुरा करोगे तो दबा दिये जाओगे। शास्त्र कहते हैं कि हम जैसा अच्छा या बुरा कर्म करेंगे, हमें वैसा ही फल मिलेगा।

 

शाश्वत शांतिपूर्ण जीवन पाने के लिए हमें समय का कुशलतापूर्वक उपयोग करना चाहिए। जिस आदमी को एक तोड़ा मिला, उसने उस तोड़ को दबा दिया। उसे दुष्ट और आलसी का नाम देकर बाहरी अंधकार में धकेल दिया गया। जिन लोगों ने समय का लाभ उठाया और अपनी प्रतिभा को बढ़ाया उन्हें श्रेष्ठता और अतिरिक्त प्रतिभाएँ प्राप्त हुईं। उन्हें अपने स्वामी की खुशी में भाग लेने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। (मत्ती 25:15-30)

 

चूँकि हम नहीं जानते कि हमें कितना समय दिया गया है, हमें ईश्वर द्वारा हमें दी गई दुनिया में रहने के उद्देश्य को पूरा करना है और यह कहने के लिए सफलतापूर्वक दौड़ना है कि मैंने प्रेरित पॉल की तरह अपनी दौड़ पूरी की। आइए प्राप्त करने योग्य बनने के लिए दौड़ें। ताकि कोई हमारा मुकुट न ले ले। (प्रका. 3:11)

- भाई। सैमुअल मॉरिस

 

प्रार्थना नोट:

प्रत्येक मंगलवार को होने वाली रात्रि प्रार्थना में परमेश्वर की शक्ति प्रकट होने के लिए प्रार्थना करें।

 

*Whatsapp*

इस ध्यान संदेश को तमिल, अंग्रेजी, हिंदी, मलयालम, तेलुगू , कनाडम, पंजाबी और ओड़िया भाषाओं में व्हाट्सएप में प्राप्त करने के लिए *+91 94440 11864* नंबर से संपर्क करें |

 

कृपया संपर्क करें वेबसाइट: www.vmm.org.in 

ईमेल: info@vmm.org.in

 

Android App: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.infobells.vmmorgin

 

गांव मिशनरी आंदोलन, विरुधुनगर, भारत - 626001.

प्रार्थना के लिए समर्थन: +91 95972 02896


Comment As:

Comment (0)