Village Missionary Movement

கிராம மிஷனரி இயக்கம்


दैनिक भक्ति (Hindi) 27-04-2024

दैनिक भक्ति (Hindi) 27-04-2024

 

ऐसा मत सोचो

 

"जो मन में घमण्डी है, वह यहोवा की दृष्टि में घृणित है; चाहे वे आपस में मिलें, तौभी कोई दण्ड से बचा न रहेगा।" - प्रोव. 16:5

 

वहाँ एक सुन्दर गुलाब का बगीचा था। उसमें रंग-बिरंगे गुलाब खिले हुए थे। एक गुलाब बहुत सुंदर था और उसका रंग देखने में अनोखा था। इसे अन्य गुलाबों से थोड़ा हटकर लगाया गया था। अपने आप पर इतना गर्व! मैं हमेशा दूसरे गुलाबों को हेय दृष्टि से देखता था। उसमें एक गुलाब का फूल कह रहा था, "दोस्त, ईश्वर की रचना में सभी बराबर हैं, तुम अपने बारे में इतना ऊंचा क्यों सोचते हो? अगर तुम ऐसे हो तो ईश्वर को यह पसंद नहीं आएगा।" एक दिन जोरों की आँधी चलने लगी। फिर अकेला गुलाब लेटने लगा। तभी भीड़ में से एक गुलाब ने अपना हाथ आगे बढ़ाया और कहा, "मेरा हाथ थाम लो।" क्या आप चाहते हैं कि मैं आपका हाथ थामूँ? उसने अहंकारपूर्वक पूछा। कुछ ही सेकंड में उसे छीन लिया गया और गायब कर दिया गया।

 

प्रिय प्रियजन जो इसे पढ़ रहे हैं! इसी तरह, बाइबिल में, राजा अहाब यहूदा के राजा यहोशापात के साथ युद्ध करने गया। अहाब ने परमेश्वर के वचन को नजरअंदाज कर दिया और अपनी ताकत पर भरोसा किया। हालाँकि अहाब घमंडी था और उसने परमेश्वर के विरुद्ध पाप किए थे, जब वह अपने निर्णय के अनुसार यहोशापात के साथ युद्ध करने गया, तो वह किसी के द्वारा मारा गया जिसने अनजाने में धनुष चढ़ाया और तीर चलाया। उसने सोचा कि वह भेष बदलकर युद्ध में जायेगा। उनकी वीरता ही उन्हें मारने का हथियार थी. इसे आज के धर्मग्रंथ में पढ़ा जा सकता है. क्या अहाब के जीवन में यह कहावत सच नहीं हुई है कि जो कोई घमंड करता है, वह प्रभु की दृष्टि में घृणित है, और यदि वह एक दूसरे से हाथ मिलाएगा, तो भी उसे दण्ड दिया जाएगा?

 

येशु मसीह की संतान, घमंडी सोच परमेश्वर के सामने घृणित है। एक ऊँचा मन हमें सीधे विनाश की ओर ले जा सकता है। हाँ, विनाश आने से पहले हम अपने तौर-तरीके सुधार लेंगे और अहंकारपूर्ण वाणी, विचार और व्यवहार को त्याग देंगे। आइए हम परमेश्वर के क्रोध से बचें और उसकी दया प्राप्त करें।

- श्रीमती। नित्य नित्यानंद

 

प्रार्थना नोट

स्कूल मिशन के माध्यम से आसपास के गांवों पर ध्यान केंद्रित करते हुए हमारे परिसर में नए स्कूल के निर्माण के लिए प्रार्थना करें।

 

*Whatsapp*

इस ध्यान संदेश को तमिल, अंग्रेजी, हिंदी, मलयालम, तेलुगू , कनाडम, पंजाबी और ओड़िया भाषाओं में व्हाट्सएप में प्राप्त करने के लिए *+91 94440 11864* नंबर से संपर्क करें |

 

कृपया संपर्क करें वेबसाइट: www.vmm.org.in 

ईमेल: info@vmm.org.in

 

Android App: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.infobells.vmmorgin

 

गांव मिशनरी आंदोलन, विरुधुनगर, भारत - 626001.

प्रार्थना के लिए समर्थन: +91 95972 02896


Comment As:

Comment (0)