Village Missionary Movement

கிராம மிஷனரி இயக்கம்


दैनिक भक्ति (Hindi) 24-07-2024

दैनिक भक्ति (Hindi) 24-07-2024

 

संतोष

 

"अब संतोष सहित भक्ति महान लाभ है।" - 1 तीमुथियुस 6:6

 

वहाँ एक लालची पिल्ला था. उसकी यह सोचने की प्रवृत्ति थी कि सब कुछ उसके लिए है। एक दिन इसे भूख लगी थी. भोजन की तलाश में भागे। कोई खाना नहीं मिला. एक विचार सामने आया. शॉपिंग स्ट्रीट पर ये कहकर गया था कि शॉपिंग स्ट्रीट जाऊंगा तो कुछ मिलेगा. वहां मटन की दुकान देखकर वह बहुत खुश हुए. यह सोचकर कि हड्डी का एक छोटा सा टुकड़ा काफी होगा, पिल्ला वहां पड़ा हड्डी का एक बड़ा टुकड़ा देखकर बहुत खुश हुआ और कहा कि उसके पास दो दिनों के लिए पर्याप्त भोजन है, वह उसे लेकर एक नदी के किनारे चला गया। फिर नदी की ओर देखा. ऐसी ही एक आकृति मिली जिसके मुँह में हड्डी का एक बड़ा टुकड़ा था। इस पिल्ले ने पानी की तरफ गुस्से से देखा और सोचा कि अगर हमने कुत्ते को भगाया तो वह हड्डी भी हमें मिल जाएगी। वह भौंका और हड्डी गिर गई। मुँह की हड्डी का टुकड़ा नीचे नदी में गिर गया था। कुछ देर बाद उसे एहसास हुआ कि यह असली कुत्ता नहीं बल्कि उसकी छवि है।

 

प्रेरित पौलुस तीमुथियुस को लिखता है। संतोष के साथ भक्ति ही सबसे बड़ा लाभ है! कुछ लोग कभी भी किसी भी चीज़ से संतुष्ट नहीं होते। कुछ लोग लगातार दौड़ते रहते हैं और अंत में सब कुछ खो देते हैं। उन्होंने यह भी उल्लेख किया है कि यदि हमारे पास खाने और पहनने के लिए पर्याप्त है, तो यह पर्याप्त होगा। उन्होंने यह भी लिखा है कि उन्होंने संतुष्ट जीवन जीना और हर चीज में संतुष्ट रहना सीख लिया है।

 

यह पढ़कर बहुत अच्छा लगा! प्रभु के अनुयायियों के रूप में, हमें सभी परिस्थितियों में शांति के साथ रहना सीखना चाहिए। तमिल में एक कहावत है कि "लालची आदमी और अधिक चाहता है, लेकिन जो उसके पास होता है उसे बिखेर देता है।" ईश्वर उन बच्चों को अपर्याप्तता नहीं होने देता जो उसका निष्ठापूर्वक पालन करते हैं। जो प्रभु को खोजते हैं उन्हें घटी नहीं होगी। इसलिए जब हमारे पास भोजन, वस्त्र और आश्रय होता है, तो हम उन्हें पर्याप्त मानते हैं। यदि भगवान ने हमें आशीर्वाद दिया है, तो हम इनका उपयोग मंत्रालयों और उन लोगों की मदद करने के लिए करेंगे जिनके पास ये नहीं हैं। यही सच्ची भक्ति भी है. आइए हमारे पास जो कुछ है उससे कई लोगों को स्वर्ग बनाएं।

- टी। राजन

 

प्रार्थना नोट:

बाल शिविरों के माध्यम से 10 लाख बच्चों तक पहुँचने के लिए प्रार्थना करें।

 

*Whatsapp*

इस ध्यान संदेश को तमिल, अंग्रेजी, हिंदी, मलयालम, तेलुगू , कनाडम, पंजाबी और ओड़िया भाषाओं में व्हाट्सएप में प्राप्त करने के लिए *+91 94440 11864* नंबर से संपर्क करें |

 

कृपया संपर्क करें वेबसाइट: www.vmm.org.in 

ईमेल: info@vmm.org.in

 

Android App: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.infobells.vmmorgin

 

गांव मिशनरी आंदोलन, विरुधुनगर, भारत - 626001.

प्रार्थना के लिए समर्थन: +91 95972 02896


Comment As:

Comment (0)