Village Missionary Movement

கிராம மிஷனரி இயக்கம்


दैनिक भक्ति (Hindi) 21-07-2024

दैनिक भक्ति (Hindi) 21-07-2024

 

राजा कौन है?

 

"क्रोध करनेवाला मनुष्य झगड़ा भड़काता है, परन्तु जो क्रोध करने में धीमा है वह झगड़े को मिटा देता है।" - प्रो 15:18

 

एक खूबसूरत जंगल में बहुत सारे जानवर रहते थे। वे सदैव आपस में लड़ते रहते थे। एक दिन खरगोश, हिरण और भालू लड़ रहे थे। भालू ने कहा कि चूंकि जंगल में कोई राजा नहीं है, इसलिए लोगों के पास अपनी समस्या का कोई समाधान नहीं है। हाँ, यदि हमारा कोई राजा हो तो हम उसे अपनी समस्या बता सकते हैं।.... हिरण ने तुरंत हाँ...हाँ कहा। . तभी हमारी लड़ाई ख़त्म होगी. लेकिन जंगल का राजा कौन है?, हाथी ने अपनी आवाज़ में पूछा! इसी को लेकर झगड़ा शुरू हो गया. खरगोश ने कहा मैं जंगल का राजा हूं। मैं तुम्हें एक पैर से कुचल डालूँगा, मैं राजा हूँ, भालू ने कहा।

 

क्या बच्चों, क्या तुम घर पर अपनी बहन और भाई से इस तरह लड़ते हो? झगड़े भड़काना शैतान का काम है। हमें जितना संभव हो उतना लड़ना नहीं चाहिए। क्या हम देखेंगे कि आगे क्या हुआ?

 

लड़ाई और चिल्लाने की आवाज़ सुनकर एक बूढ़ा शेर जाग गया, उसने कहा "यह मैं हूँ"। मैं पड़ोस के जंगल से हूं और दो दिन पहले आया था और पूछा था कि क्या शोर है। शेर को देखकर सभी जानवर शांत हो गए। क्या आप जानते हैं हाथी ने क्या कहा? अगर यह शेर हमारा राजा है तो क्या होगा? भालू ने कहा आप सही कह रहे हैं. उसके बाद हिरण और खरगोश सभी बोले ठीक है..ठीक है..खैर, मुझे राजा बनने से कोई परेशानी नहीं है। शेर राजा ने पूरी भीड़ से कहा कि अगर आपस में लड़ाई इतनी आगे बढ़ गई तो मैं तुम लोगों को मृत्युदंड दे दूंगा। हमेशा की तरह, अगले दिन, खरगोश और चरवाहे उसी छेद के लिए लड़े। खरगोश ने कहा, "यह मेरा घर है।" “नहीं, मैं पहले आया था। यह मेरा है,'' काउबर्ड कहती है। तब वे राजा सिंह के पास गए और न्याय मांगा। बारी-बारी से लड़ते-लड़ते वे दोनों उसके शिकार बन गये। यह देखकर बाकी जानवरों को अफसोस हुआ कि हमने एकता की कमी के कारण अपने दोस्तों को खो दिया है और उन्होंने कसम खाई कि अब से वे किसी से नहीं लड़ेंगे।

 

क्या बच्चे! हार मान लेना और बिना लड़े जीना बेहतर है। यीशु के नाम पर क्रोध से लड़ने वाले शैतान का पीछा किया जाना चाहिए। ठीक है।

- श्रीमती। जीव विजय

 

*Whatsapp*

इस ध्यान संदेश को तमिल, अंग्रेजी, हिंदी, मलयालम, तेलुगू , कनाडम, पंजाबी और ओड़िया भाषाओं में व्हाट्सएप में प्राप्त करने के लिए *+91 94440 11864* नंबर से संपर्क करें |

 

कृपया संपर्क करें वेबसाइट: www.vmm.org.in 

ईमेल: info@vmm.org.in

 

Android App: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.infobells.vmmorgin

 

गांव मिशनरी आंदोलन, विरुधुनगर, भारत - 626001.

प्रार्थना के लिए समर्थन: +91 95972 02896


Comment As:

Comment (0)