Village Missionary Movement

கிராம மிஷனரி இயக்கம்


दैनिक भक्ति (Hindi) 18-09-2024

दैनिक भक्ति (Hindi) 18-09-2024

 

दयालु परमेश्वर

 

"धन्य हैं वे दयालु, क्योंकि उन पर दया की जाएगी।” - मैथ्यू 5:7

 

अमेरिका का एक किशोर अपनी पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए अंशकालिक रूप से घर-घर डिलीवरी का व्यवसाय कर रहा था, क्योंकि उसका जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था। एक दिन वह घूमते-घूमते बहुत थक गया और भूखा हो गया, जब उसका माल न बिका; उसने एक घर का दरवाजा खटखटाया तो एक महिला आई। उसने उससे पानी मांगा और उसका थका हुआ चेहरा देखकर महिला ने उसे पानी की जगह एक कप दूध दे दिया। भूखे लड़के ने उत्सुकता से उसे खरीदा और पी लिया। उसने स्त्री से कहा, मैं तुम्हारा कृतज्ञ हूँ। लड़की ने मुस्कुराते हुए कहा ठीक है अपने शरीर का ख्याल रखो. जिस युवक को अजनबी लड़की की दयालुता और आतिथ्य याद था, वह उस महिला को नहीं भूला जिसने उसकी मदद की थी।

 

लड़के ने खूब पढ़ाई की और डॉक्टर बन गया। एक दिन उसने अपने क्लिनिक में आई एक महिला को पहचान लिया। उन्होंने महिला की लंबी बीमारी का इलाज करने का फैसला किया। लंबे इलाज के बाद महिला ठीक हो गई। महिला को लगा कि डॉक्टर मोटी रकम मांगेगा. लेकिन डॉक्टर ने इलाज का बिल लिफाफे पर रख दिया और उस पर डॉ. हॉवर्ड केली (एक कप दूध) के भुगतान के रूप में हस्ताक्षर कर दिए। तभी महिला ने आश्चर्य से उसकी ओर देखा और डॉक्टर को पुरानी घटना याद आ गई। महिला की आंखों में आंसू आ गये. शास्त्र कहते हैं कि हम जो अच्छा करते हैं उसका प्रतिफल इस लोक और परलोक में मिलता है।

 

1. प्रेरित:- प्रेरितों के काम 9:36-42 प्रेरित ने जो अच्छा किया था, उसके लिए प्रेरित को नया जीवन दिया गया। जिसने दया की उस पर दया हुई।  

 

2. सरायबाद की विधवा:- प्रभु ने पूरे परिवार को लंबे समय तक अच्छी चीजें देखने में मदद की, ठीक उसी तरह जैसे उसने पैगंबर एलिय्याह के साथ किया था। दया की सराहना करने वाली सारारिपाद की विधवा को परिवार सहित दया प्राप्त हुई। यीशु कहते हैं कि तुमने इनमें से सबसे छोटे में से किसी एक के लिए जो कुछ भी किया, वह मेरे लिए किया। आइए हम अच्छे सामरी की तरह दूसरों का भला करें। आइए हम अपने कर्मों को स्मरण की स्वर्गीय पुस्तक में दर्ज करें। येशु मसीह की महिमा हो। आमीन!

- श्रीमती। फातिमा सेल्वराज

 

प्रार्थना नोट:

थोज़ामाई मिशनरियों के आराम के लिए प्रार्थना करें, जिन गांवों में वे जाते हैं वहां पुनरुद्धार के लिए।

 

*Whatsapp*

इस ध्यान संदेश को तमिल, अंग्रेजी, हिंदी, मलयालम, तेलुगू , कनाडम, पंजाबी और ओड़िया भाषाओं में व्हाट्सएप में प्राप्त करने के लिए *+91 94440 11864* नंबर से संपर्क करें |

 

कृपया संपर्क करें वेबसाइट: www.vmm.org.in 

ईमेल: info@vmm.org.in

 

Android App: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.infobells.vmmorgin

 

गांव मिशनरी आंदोलन, विरुधुनगर, भारत - 626001.

प्रार्थना के लिए समर्थन: +91 95972 02896


Comment As:

Comment (0)