Village Missionary Movement

கிராம மிஷனரி இயக்கம்


दैनिक भक्ति (Hindi) 02-09-2024

दैनिक भक्ति (Hindi) 02-09-2024

 

FILL UP

 

"उसे सब वस्तुओं पर शिरोमणि ठहराकर कलीसिया को दे दिया यह उसकी देह है, और उसी की परिपूर्णता है, जो सब में सब कुछ पूर्ण करता है॥" - इफिसियों 1:23 

 

हमारे स्कूल के दिनों में, प्रश्न पत्र में उल्लिखित स्थान को भरने के लिए एक प्रश्न आएगा। वे इसमें उत्तर लिखने के लिए एक छोटी सी लाइन डालेंगे। बस एक शब्द लिखें और जगह भर जाएगी. यदि वह स्थान भर जाए तो वाक्य पूरा हो जाएगा। इस प्रकार ईश्वर हर चीज़ को हर चीज़ से भर देता है। उसने हमें हमारी जगह पर भर दिया है। जब हम गलती करते हैं या इससे भटक जाते हैं तो प्रभु हमें उस स्थान से हटा देते हैं। जब हम ईश्वर की इच्छा के विरुद्ध जाते हैं, तो वह तुरंत उस स्थान को किसी और से भर देता है। अर्थात्, शाऊल ने परमेश्वर की अवज्ञा की और परमेश्वर से पश्चाताप करवाया। प्रभु तुरंत उसे राजसत्ता से दूर धकेल देते हैं। वह इस पद को किसी और से भरने की कोशिश में डेविड को चुनता है। शाऊल ने शून्य को भरने के लिए दाऊद का अभिषेक किया। 

 

इसी तरह, जब राजा ने वशती को दावत पर आमंत्रित किया तो उसने आने से इंकार कर दिया। राजा की आज्ञा न मानने के कारण उसे शाही पद से हटा दिया जाता है। प्रांत की सबसे खूबसूरत महिलाओं को जगह भरने के लिए आमंत्रित किया जाता है। वशती के स्थान पर एस्तेर को चुना गया और भर दिया गया। यह स्थान एस्तेर की सुंदरता, स्थिति और ज्ञान का स्थान नहीं है। वशती ने अपमानित होने और दूर धकेले जाने की खाली जगह को भर दिया। हामान की ओर से एक बड़ी ख़तरनाक बात आ रही है। तब मोर्दकै कहता है। उनका कहना है कि आपको राजमहत्ता मिलनी चाहिए थी ताकि आप ऐसे समय में मददगार बन सकें और यदि तुम इस समय चुप रहोगे, तो यहूदी के लिए मुक्ति दूसरी जगह से आ जाएगी। इसका मतलब है कि आपको किसी अन्य व्यक्ति द्वारा धक्का दिया जा सकता है या भरा जा सकता है।  

 

इसे पढ़ने वाले प्रियों ! आप अभी जिस पद और अवसर पर हैं, वह सब आपके कौशल और योग्यताओं के कारण नहीं है। आपको इसलिए दिया गया क्योंकि किसी ने स्थान का दुरुपयोग किया। यह मत भूलिए कि अगर आप इसका दुरुपयोग करेंगे तो आपको इस जगह से बाहर निकाल दिया जाएगा और परमेश्वर के लिए इसे किसी और को देना हल्की बात है। तो आइए हम हमें दिए गए मामले में धर्मग्रंथ पढ़ें, प्रार्थना करें और परमेश्वर के साथ अपने रिश्ते में बने रहें और परमेश्वर के भय से सावधान रहें। यदि हमारे अंदर यह विचार हो तो अभिमान, अहंकार तथा लापरवाही उत्पन्न ही नहीं होगी। आइए सावधान रहें। आइए हम प्रभु में बने रहें।

- Bro.K.डेविड गणेशन 

 

प्रार्थना का अनूरोध :

इस महीने सेवा के लिए, सेवक लोगों के यात्रा में श्रमिकों की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करें।

 

*Whatsapp*

इस ध्यान संदेश को तमिल, अंग्रेजी, हिंदी, मलयालम, तेलुगू , कनाडम, पंजाबी और ओड़िया भाषाओं में व्हाट्सएप में प्राप्त करने के लिए *+91 94440 11864* नंबर से संपर्क करें |

 

कृपया संपर्क करें वेबसाइट: www.vmm.org.in 

ईमेल: info@vmm.org.in

 

Android App: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.infobells.vmmorgin

 

गांव मिशनरी आंदोलन, विरुधुनगर, भारत - 626001.

प्रार्थना के लिए समर्थन: +91 95972 02896


Comment As:

Comment (0)