Village Missionary Movement

கிராம மிஷனரி இயக்கம்


दैनिक भक्ति (Hindi) 25-07-2024

दैनिक भक्ति (Hindi) 25-07-2024

 

कीट की इच्छा

 

"उस पक्षी के समान जो अपने घोंसले से भटक जाता है, ऐसा मनुष्य है जो अपने स्थान से भटक जाता है।" - न्याय। 27:8

 

एक खूबसूरत गांव. गांव में बिजली नहीं होने के कारण शाम होते ही गांव में अंधेरा छा जाता था. लेकिन केवल एक घर में अचानक रोशनी आ गई। यह दीपक की रोशनी है. रोशनी से आकर्षित होकर कुछ कीड़े घर में घुस आये। उनमें से एक कीड़े ने दूसरे कीड़ों को देखा और कहा, "आह! जलती हुई आग कितनी सुंदर है। हर कोई इस जलते हुए दीपक की प्रशंसा कर रहा है। इसलिए अगर मैं इस आग में गिरूंगा, तो मैं आग बन जाऊंगा। हर कोई मेरी प्रशंसा करेगा।" जिस पर अन्य कीड़ों ने कहा, "अरे नहीं! यीशु ने हमें एक अद्वितीय रूप और सुंदरता दी है, इसलिए आग बनने की इच्छा करके अपना व्यक्तित्व मत खोएं।" लेकिन कीड़े ने कुछ भी नहीं सुना। दौड़ा और उस जलती हुई आग में गिर पड़ा। अफ़सोस की बात है! वह जलकर राख हो गया।

 

इसी प्रकार, प्रभु ने हममें से प्रत्येक को हमारे जीवन में स्थान दिया है। हमें दिए गए पद से उनका उद्देश्य पूरा करना है। उदाहरण के लिए, हम बाइबल में देखते हैं कि लूसिफ़ेर नाम के स्वर्गदूत को प्रभु की उपस्थिति में उसकी स्तुति करने के लिए स्थान दिया गया था। उसे यहोवा के पवित्र पर्वत पर स्थान दिया गया (यहेजकेल 28:14)। लेकिन उसे अपने ईश्वर प्रदत्त पद की महिमा का एहसास नहीं हुआ और क्योंकि वह ईश्वर के सिंहासन की इच्छा रखता था, उसे अधोलोक में डाल दिया गया। उन्होंने अपना पद खो दिया. इसी प्रकार, हमारे जीवन में ईश्वर के स्थान का एक उद्देश्य है।

 

प्यारा! ईश्वर ने हमें जिस पद पर रखा है उसकी अच्छाई और महिमा को जाने बिना, हम दूसरों का स्थान लेना चाहते हैं और दूसरों के जैसा बनना चाहते हैं। इसलिए, हम अभिमान के कारण या इच्छा के कारण उस पद को खो देते हैं जो प्रभु ने हमें दिया है, लेकिन यदि हम उस पद से खुशी-खुशी उनके उद्देश्य को पूरा करेंगे जो येशु मसीह ने हमें दिया है तो हम जीतेंगे। आइए हम अपनी दौड़ लगाएं और जीतें। परमेश्वर हमारी मदद करें. तथास्तु!

- बहन. ईएलसीवाई

 

प्रार्थना नोट:

प्रार्थना करें कि थोज़मई मिशनरियों के रूप में शामिल हुए कर्मचारियों की ज़रूरतें पूरी होंगी।

 

*Whatsapp*

इस ध्यान संदेश को तमिल, अंग्रेजी, हिंदी, मलयालम, तेलुगू , कनाडम, पंजाबी और ओड़िया भाषाओं में व्हाट्सएप में प्राप्त करने के लिए *+91 94440 11864* नंबर से संपर्क करें |

 

कृपया संपर्क करें वेबसाइट: www.vmm.org.in 

ईमेल: info@vmm.org.in

 

Android App: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.infobells.vmmorgin

 

गांव मिशनरी आंदोलन, विरुधुनगर, भारत - 626001.

प्रार्थना के लिए समर्थन: +91 95972 02896


Comment As:

Comment (0)