Village Missionary Movement

கிராம மிஷனரி இயக்கம்


दैनिक भक्ति (Hindi) 26-03-2023 (Kids Special)

दैनिक भक्ति (Hindi) 26-03-2023 (Kids Special)

 

DON'T ADDICT

 

“...यदि पुत्र(यीशु) तुम्हें स्वतंत्र करेगा, तो सचमुच तुम स्वतंत्र हो जाओगे।" - यूहन्ना 8:36 

 

एक जंगल में एक झोपड़ी में एक साधु रहता था। संत-नन्ना, किससे पूछ रहे हो? जो सांसारिक जीवन से घृणा करते हैं और विवाह नहीं करते और प्रभु की सेवा करते हैं। इसी प्रकार इस संत ने भी अपने स्थान और स्वयं को स्वच्छ रखा और जंगल के फल और कंदों को अपने भोजन के रूप में केवल भगवान का ध्यान किया। जो लोग उनसे मिलने आते थे, उन्हें वे अच्छी सलाह और प्रार्थना दिया करते थे। यह जानकर कई लोग आने लगे। जो भी आया वह फल, काजू और बादाम जैसे अच्छे भोजन लाया। उसने केवल वही लिया जो उसे चाहिए था और उसे दूसरों को नहीं दिया और उसे पूरे घर में जमा कर दिया। साफ-सुथरे घर में चूहे आने लगे। उसने साधु को देखने आए अपने एक मित्र से कहा कि वह चूहे के संक्रमण को सहन नहीं कर सकता। वह तुरंत एक बिल्ली ले आया। जब चूहे का प्रकोप दूर हो गया, तो मित्र ने देखा कि बिल्ली के पास भोजन नहीं है और उसने एक गाय खरीदी। गाय क्या देगी? अम्मा दूध देती है। यह बिल्ली और साधु के प्रति उदार था। लेकिन गाय के गोबर से दुर्गंध आती थी। अत: मच्छरों और कीड़ों की वृद्धि के कारण साधु चैन से सो भी नहीं सका। गायों और बिल्लियों की देखभाल करना एक बड़ा विषय बन गया है।

 

प्रभु का ध्यान चला गया। उन्हें देखने आने वालों की भीड़ भी कम हुई। साधु सोचने लगा। जब मैं मॉडरेशन में खाता हूं तो मुझे अच्छा लगता है! मैंने लालच को छोड़ दिया और खाने का आदी हो गया! इस प्रकार उन्होंने अनुभव किया कि यह स्थान, शरीर और आत्मा अशुद्ध हो गए थे। उसने गाय और बिल्ली दोनों को एक दोस्त को सौंप दिया, घर की सफाई की और अनावश्यक चीजों से छुटकारा पाया और ध्यान करने लगा कि मैं अब भगवान के अलावा किसी और चीज का गुलाम नहीं हूं। कई लोग उनकी सलाह का इंतजार कर रहे थे।

 

क्या बच्चे! क्या आपने कहानी सुनी है? भले ही आप सेल फोन, टीवी, लैपटॉप और कंप्यूटर का खुलकर इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इसकी एक सीमा होनी चाहिए। अगर आप इसे देखते रहेंगे तो आपकी आंखें प्रभावित होंगी, आपका मूड प्रभावित होगा और आपका भविष्य प्रभावित होगा। जिस तरह साधु ने अपने व्यसन को महसूस किया और उसे ठीक किया, वैसे ही आपको भी जिस चीज की लत लगी हो उसे छोड़ने का प्रयास करना चाहिए। यहोवा तुम्हारी सहायता करेगा। यदि वह आपको अपनी बाहों में भर लेता है, तो निश्चित मुक्ति है। खुद तैयार।

- Mrs.अंबुज्योति स्टालिन

 

*Whatsapp*

इस ध्यान संदेश को तमिल, अंग्रेजी, हिंदी, मलयालम, तेलुगू , कनाडम, पंजाबी और ओड़िया भाषाओं में व्हाट्सएप में प्राप्त करने के लिए *+91 94440 11864* नंबर से संपर्क करें |

 

कृपया संपर्क करें वेबसाइट: www.vmm.org.in 

ईमेल: info@vmm.org.in

 

Android App: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.infobells.vmmorgin

 

गांव मिशनरी आंदोलन, विरुधुनगर, भारत - 626001.

प्रार्थना के लिए समर्थन: +91 95972 02896


Comment As:

Comment (0)