Village Missionary Movement

கிராம மிஷனரி இயக்கம்


दैनिक भक्ति (Hindi) 24-03-2023

दैनिक भक्ति (Hindi) 24-03-2023

 

सूबेदार

 

"कोई अपनी ही भलाई को न ढूंढे, वरन औरों की।" - 1 कुरिन्थियों 10:24 

 

आज के शास्त्रों में, हम जिस सूबेदार को देखते हैं, वह रोमी सेना का नेता है। उनमें कई अच्छे गुण इस हद तक पाए गए कि ईसा मसीह ने उनकी प्रशंसा की। अगर हम उनके बारे में सोचते हैं और उन गुणों की कमी है तो क्या हम उन्हें पाने की कोशिश करेंगे?

 

नौकर की चिंता: समाज में एक महत्वपूर्ण स्थान रखने वाला यह सूबेदार भी एक सरकारी अधिकारी था। उनकी आज्ञा मानने वाले तो बहुत हैं। इतनी शक्ति और रुतबे के साथ, वह अपने नौकरों का अधिक ध्यान रखता था। उन्हें उनके कल्याण की भी चिंता थी। इसलिए जब यीशु ने सुना कि वह कफरनहूम आ रहा है, तो वह उससे मिलने गया और अपने नौकर के ठीक होने के लिए प्रार्थना की। उसके पास अपने जीवन और परिवार में चीजों के लिए यीशु से प्रार्थना करने के लिए शायद कई अनुरोध थे। लेकिन इससे परे, वह निस्वार्थ लग रहा था।

 

अपने आप को दीन किया: सूबेदार ने यीशु मसीह से, जो उस दास को चंगा करने के लिथे उसके घर आने की तैयारी कर रहा या, कहा, हे प्रभु! मैं इस योग्य नहीं कि तू मेरे घर में प्रवेश करे; एक शब्द कहो, और मेरा नौकर मुक्त हो जाएगा। वह समाज में एक अच्छे आदमी के रूप में जाना जाता रहा होगा जो अपने नौकर तक का सम्मान करता था। लेकिन उनके दिल में एक स्पष्ट विचार था कि मैं हीन और पापी था। सो हे प्रभु, मैं अपने घर आने के योग्य नहीं हूं। आम तौर पर यह मानव स्वभाव है कि हम कभी भी किसी प्रसिद्ध नौकर या किसी अन्य व्यक्ति को हमारे घर आने से मना नहीं करते हैं। कारण है, “वह हमारे घर आया है। हम बहुत से लोगों को यह बताना पसंद करते हैं कि वह हमारे परिवार के बहुत करीब हैं। परन्तु सौ का स्वामी हमारे समान नहीं है; उसने खुद को दीन बना लिया।

 

प्रियों! हमारे अधीन या हमारे घर में काम करने वालों के हित में

क्या हम परवाह करते हैं! या "क्या आप बीमार हैं? लेकिन क्या हम वही हैं जो कहते हैं, "मेरा काम पूरा करो और लेट जाओ"? अगला, हम अपने बारे में क्या सोचते हैं? क्या हम सोचते हैं कि मैं इतना अच्छा हूँ क्योंकि दूसरे हमारी प्रशंसा करते हैं! या क्या हम खुद को नम्र करते हैं यह जानकर कि मेरा दिल यीशु की आंखों में कैसा दिखता है! हमें सोचना चाहिए।

- Mrs. जासमीन पाल

 

प्रार्थना का अनुरोध:

हर सोमवार को पूरी रात की प्रार्थना में पवित्र आत्मा शक्तिशाली रूप से कार्य करने के लिए प्रार्थना करें।

 

*Whatsapp*

इस ध्यान संदेश को तमिल, अंग्रेजी, हिंदी, मलयालम, तेलुगू , कनाडम, पंजाबी और ओड़िया भाषाओं में व्हाट्सएप में प्राप्त करने के लिए *+91 94440 11864* नंबर से संपर्क करें |

 

कृपया संपर्क करें वेबसाइट: www.vmm.org.in 

ईमेल: info@vmm.org.in

 

Android App: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.infobells.vmmorgin

 

गांव मिशनरी आंदोलन, विरुधुनगर, भारत - 626001.

प्रार्थना के लिए समर्थन: +91 95972 02896


Comment As:

Comment (0)