Village Missionary Movement

கிராம மிஷனரி இயக்கம்


दैनिक भक्ति (Hindi) 27-11-2022 (Kids Special)

दैनिक भक्ति (Hindi) 27-11-2022 (Kids Special)

 

छोटी पक्षियों

 

"बूढ़ों में बुद्धि पाई जाती है, और लम्बी आयु वालों में समझ होती तो है।" - अय्यूब 12:12 

 

एक घने जंगल में 10 पक्षी एक साथ रहते थे। उनमें से केवल एक बूढ़ी चिड़िया थी। अन्य सभी युवा पक्षी हैं। ये सभी पक्षी बात कर रहे थे कि एक दिन हम सभी को वीर साहसिक कार्य करना चाहिए। तब बूढ़ी चिड़िया ने कहा, “यदि तुम वहाँ अपनी वीरता दिखाओगे जहाँ इसकी आवश्यकता नहीं है, तो इसका अंत बुरी तरह से होगा। तो सावधान रहें।" तुरंत ही सारे पक्षी हंस पड़े और बोले, ''दादी मां के पास कोई काम नहीं है। आप बस कुछ बोल दें तो मजा आ जाएगा।"

 

एक दिन वे विशाल आकाश में उड़ रहे थे। केवल एक चिड़िया ने जमीन पर फैला हुआ जाल देखा। पक्षी ने तुरंत अन्य पक्षियों को बुलाया और कहा, "वहाँ नीचे देखो! शिकार ने अपना जाल फैला रखा है। हम सब जाकर उस जाल को उठा लेंगे।" तुरंत दूसरे पक्षी ने कहा, "मेरा जाल लाओ।" दूसरी चिड़िया ने कहा, "मैं तो जानती भी नहीं। प्राचीन काल में कुछ पक्षी मिलजुल कर रहते थे। अनजाने में एक दिन वे वेडन द्वारा फैलाए गए जाल में फंस गए। फिर सबने मिलकर जाल उठाया और उड़ गए। बूढ़े पक्षी ने चेतावनी दी, "'नहीं' क्रिया के लिए भुगतान न करें"। तुरंत एक युवा पक्षी ने कहा, "क्या आप अभी आ रहे हैं, आपका समय समाप्त हो गया है। हमें जो कहना है उसे सुनें। घर पर रहो।" सभी पक्षी एक साथ जाल की ओर उड़े और जाल में जा गिरे। बूढ़ा पक्षी अनिच्छा से जाल में गिर गया। थोड़ी देर बाद एक युवा पक्षी ने 1, 2, 3 कहा और अन्य पक्षियों ने भी उड़ने की कोशिश की। लेकिन जाल नहीं आया और ये उड़ नहीं सके। तब तक वेदान भी आ चुका था। क्या तुमने मुझे पक्षियों को देखकर एक भ्रमपूर्ण वेदान समझा? उसने यह कहकर हर पक्षी को मार डाला कि हर कोई मेरा शिकार बनने वाला है। केवल एक चिड़िया ने कहा, "अगर तुमने उस दादी माँ की बात मानी होती तो क्या यह सब होता?" वह।

 

प्रिय भाई-बहन, यदि आप भी अपने से बड़ों की बात नहीं मानते हैं जो आपको अच्छी सलाह देते हैं, तो आप किसी बुरे काम में फंस जाएंगे। इसलिए घर में दादी-दादा, मां-बाप की बात को अनसुना न करें। ठीक है।

- Mrs.जीवा विजय

 

*Whatsapp*

इस ध्यान संदेश को तमिल, अंग्रेजी, हिंदी, मलयालम, तेलुगू , कनाडम, पंजाबी और ओड़िया भाषाओं में व्हाट्सएप में प्राप्त करने के लिए *+91 94440 11864* नंबर से संपर्क करें |

 

कृपया संपर्क करें वेबसाइट: www.vmm.org.in 

ईमेल: info@vmm.org.in

 

Android App: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.infobells.vmmorgin

 

गांव मिशनरी आंदोलन, विरुधुनगर, भारत - 626001.

प्रार्थना के लिए समर्थन: +91 95972 02896


Comment As:

Comment (0)