Village Missionary Movement

கிராம மிஷனரி இயக்கம்


दैनिक भक्ति (Hindi) 17-08-2022

दैनिक भक्ति (Hindi) 17-08-2022

 

अनाथ बच्चे

 

"हमारे परमेश्वर और पिता के निकट शुद्ध और निर्मल भक्ति यह है, कि अनाथों और विधवाओं के क्लेश में उन की सुधि लें, और अपने आप को संसार से निष्कलंक रखें॥" - याकूब 1:27

 

तुर्की के एक स्वयंसेवी अधिकारी द्वारा पोस्ट की गई एक तस्वीर ने कई लोगों की आंखों में आंसू ला दिए। भूख, अकाल और सूखे के प्रतीक के रूप में देखे जाने वाले सोमालिया में हम दर्द के साथ देख सकते हैं कि लोग इस साल एक ही भोजन के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं। सरकार द्वारा लगाए गए शिविरों में राशन व्यवस्था में भोजन उपलब्ध कराया जाता है। इसके अलावा कई विदेशी स्वयंसेवी संगठन भी सोमालिया में मदद कर रहे हैं। खाने का पैकेट लाने वाले को देख एक दो साल की बच्ची काफी देर तक रोती रही उसके पास बैठी रही। वह बच्चा, जिसने पहले ही अपने माता-पिता को भूख की वेदना में खो दिया था, यह सोचकर तड़प-तड़प कर रो रहा था कि उसे बचने की आशा मिल गई है। सोमालिया में इस तरह के लाखों अनाथ बच्चे आज भी मौजूद हैं।

 

"वास्तव में, मैं तुमसे कहता हूं, जो कुछ तुमने मेरे इन भाइयों में से एक के लिए किया, तुमने मेरे लिए किया," हम यीशु के सुसमाचार में पढ़ते हैं। ऊपर पढ़ी गई घटना में, हम पढ़ सकते हैं कि कई स्वयंसेवी संगठन न केवल उन लोगों के लिए काम करते हैं जो भोजन की प्रतीक्षा कर रहे हैं, बल्कि कई असहाय बच्चों का समर्थन करने के लिए भी काम करते हैं जिन्होंने अपने माता और पिता को खो दिया है। प्रभु हमसे ईसाई के रूप में इन अच्छे कार्यों को करने की अपेक्षा करते हैं। रूस के यूक्रेन (कुल जनसंख्या 8 मिलियन लोग) के कब्जे के कारण लाखों बच्चे अपने माता-पिता को खो चुके हैं और अनाथ हो गए हैं। सोमालिया जैसे कई अफ्रीकी देशों में अकाल व्याप्त है, जिसके परिणामस्वरूप अनकही संख्या में अनाथ बच्चे हो रहे हैं। इसके कारण कई बच्चे ऐसे होते हैं जो अपने माता-पिता को खो देते हैं और कई जगहों पर परिस्थितियों के कारण अनाथ हो जाते हैं। हम भजन संहिता की पुस्तक में पढ़ते हैं, "धन्य है वह जो थोड़ा विचार करता है।"

 

हमने ऊपर श्लोक में देखा है कि हमारे भगवान के सामने शुद्ध भक्ति क्या कहा जाता है। पवित्र बाइबल हमें गरीबों, गरीबों और परित्यक्त लोगों की अधिक देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित करती है। जब हम समाज में अनाथों को देखते हैं, तो हमें उनके प्रति अधिक चिंता और दया दिखानी चाहिए। प्रभु हमारी सहायता करें।

- पी..जेकप शंकर

 

प्रार्थना का अनुरोध:

प्रार्थना करें कि हर सोमवार को इस पत्रिका में प्रकाशित होने वाली किशोर लड़कियों के लिए विशेष ध्यान के माध्यम से किशोरों को स्पर्श किया जाए।

 

*Whatsapp*

इस ध्यान संदेश को तमिल, अंग्रेजी, हिंदी, मलयालम, तेलुगू , कनाडम, पंजाबी और ओड़िया भाषाओं में व्हाट्सएप में प्राप्त करने के लिए *+91 94440 11864* नंबर से संपर्क करें |

 

कृपया संपर्क करें वेबसाइट: www.vmm.org.in 

 

ईमेल: reachvmm@gmail.com

Android App: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.infobells.vmmorgin

 

गांव मिशनरी आंदोलन, विरुधुनगर, भारत - 626001.

प्रार्थना के लिए समर्थन: +91 95972 02896


Comment As:

Comment (0)